सावन 2024: प्रारंभ तिथि, सोमवार व्रत और पूजा सामग्री विशेष

 

आप का बाजार®, दिल्ली की मासिक किराना ऐप, आपको सावन की शुभकामनाएं देता है और ऑनलाइन रिसर्च करने के बाद सावन माह के बारे में पूरी जानकारी लाता है।

सावन का महीना, जिसे श्रावण के नाम से भी जाना जाता है, भारत में मानसून के चरम पर पहुँचने का संकेत देता है। हालाँकि मानसून एक महीने पहले शुरू होता है, लेकिन यह अवधि भगवान शिव की पूजा के लिए अत्यधिक शुभ मानी जाती है।

इस महीने में श्रद्धा के साथ अनुष्ठान और पूजा करने से सभी इच्छाएँ पूरी होती हैं और वांछित जीवनसाथी का वरदान मिलता है, इसीलिए, आप का बाजार के कई अविवाहित लोग, विशेषकर महिलाएँ, इस उपवास को करती हैं, तो आइए उन्ही के द्वारक ली गयी जानकारी से विवरण में जानिए।

शुभ सावन के शुभ दिन

आप का बाजार® आपको सूचित करना चाहता है कि 2024 में सावन का महीना 22 जुलाई 2024 को शुरू है और 19 अगस्त 2024 को समाप्त

होगा। यह अवधि भगवान शिव की पूजा के लिए महत्वपूर्ण है, जिन्हें शक्ति और सुरक्षा का प्रतीक माना जाता है।

कैसे मनाये श्रावण मास

सावन सोमवार (सोमवार) के दौरान व्रत रखने और देवता की पूजा करने से समृद्धि, स्वास्थ्य, धन और खुशी का आशीर्वाद प्राप्त हो सकता है।

यहाँ इन उपवासों का पालन करने के लिए कुछ दिशानिर्देश दिए गए हैं, जो आप का बाजार द्वारा आपके लिए लाए गए हैं, जो आपकी सभी मासिक किराना आवश्यकताओं, पूजा सामग्री, व्रत भोजन, शाकाहारी खाना पकाने की आवश्यकताओं आदि के लिए एकमात्र स्टोर है, जो स्वच्छ और हाइजीनिक तरीके से होम डिलीवरी करता है। तो दिल्लीवालों, आइए जानें…

सावन सोमवार का व्रत कैसे करें

  1. सूर्य उदय से पहले तैयारी: सूर्योदय से पहले उठें और पवित्र स्नान करें, क्योंकि आयुर्वेद के अनुसार सूर्योदय और सूर्यास्त से पहले के घंटे स्नान के लिए आदर्श होते हैं
  2. साप्ताहिक (सोमवार) उपवास: सूर्योदय से सूर्यास्त तक अत्यधिक भक्ति के साथ उपवास रखें क्योंकि यह रक्तचाप को कम करने में मदद करता है और भूख को नियंत्रित करने वाले हार्मोन जैसे घ्रेलिन और लेप्टिन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है।
  3. वेदि (इष्ट) स्थापना: पूजा क्षेत्र या गृह मंदिर की सफाई करें और अपने घर में वेदि स्थापित करें क्योंकि यह आपके घर की समृद्धि को भी प्रभावित करेगा।
  4. दीया जलाना: घी का दीया और धूपबत्ती जलाएं क्योंकि इसे सात्विक तत्व को बढ़ाने के लिए माना जाता है जिसमें प्रकाश, आनंद और अच्छाई शामिल है। इसलिए आप का बाजार देसी घी पर विशेष ऑफर (1Ltr. Buy1 Get1 Free) देता है, विशेषकर गाय के दूध का।

 

  1. शिव लिंग अभिषेक: शिव लिंग का पंचामृत और फिर पानी से अभिषेक करें। भेंटों में बेलपत्र, फल, और फूल शामिल होने चाहिए। यदि अन्य सामग्री उपलब्ध नहीं है, तो एक घड़ा पानी भी भगवान शिव को प्रसन्न कर सकता है।
  2. मंत्र जाप: भगवान शिव का ध्यान करें और मानसिक शांति के लिए “ॐ नमः शिवाय” मंत्र का जाप करें क्योंकि महामृत्युंजय मंत्र का जाप भी लाभकारी है। अधिक शांत मन के लिए जाप के दौरान कुछ सुगंधित धूप जलाएं, जिसे आप का बाजार® से सभी प्रसिद्ध ब्रांड्स के साथ 10% तक की छूट पर खरीदा जा सकता है।
  3. शिव चालीसा का पाठ: सावन के दौरान रोज़ाना शिव चालीसा का पाठ करें ताकि कठिनाइयों को दूर किया जा सके और बाधाओं को हटाया जा सके, इसलिए आप का बाजार® ऐप्लिकेशन आपको समय बचाने के लिए आपकी मंथली ग्रोसरी की तुरंत होम डिलीवरी देता है।
  4. आहार संबंधी प्रतिबंध: सात्विक भोजन का सेवन करें और मूली, बैंगन, लहसुन, करी, काली मिर्च और प्याज से बचें क्योंकि यह माना जाता है कि यह शरीर, मन और आत्मा के बीच स्पष्टता, हल्कापन और एक सामंजस्यपूर्ण संबंध को बढ़ावा देता है, जो आध्यात्मिक विकास और आत्म-जागरूकता की सुविधा प्रदान करता है।
  5. क्या पहनें: उपवास के दौरान काले कपड़े पहनने से बचें ताकि नकारात्मक ऊर्जा से बचा जा सके और वैज्ञानिक दृष्टिकोण से काले कपड़े गर्मी को अधिक अवशोषित करते हैं, जिससे दिल्ली की गर्मी में थकान हो सकती है।
  6. व्रत खोलना: शाम की संध्या आरती के बाद व्रत खोलें, सावन उपवास भोजन का सेवन करें, नियमित नमक की जगह सेंधा नमक (Rock Salt) का उपयोग करें, जिसे आप का बाजार® में 41% छूट पर स्वच्छता से पैक मजबूत पाउच में प्राप्त कर सकते हैं।
  7. हाइड्रेटेड रहें: पानी, दूध, छाछ या घर के बने जूस पीकर हाइड्रेट रहें। आप का बाजार® में बड़े ब्रांड्स जैसे B-Natural, Raw, Real Juice, Starbucks आदि पर खरीदें, जो 1 ख़रीदे 3 मुफ्त पाएं जैसे ऑफर पर उपलब्ध हैं।

आप का बाजार®, कुछ अतिरिक्त उपवास दिशानिर्देश भी लाया है, चलिए जानते है

  • मंगला गौरी व्रत: कई हिंदू हर मंगलवार को पार्वती के लिए भी व्रत रखते हैं, जिसे स्थानीय रूप से “मंगला गौरी व्रत” के नाम से जाना जाता है।
  • प्याज और लहसुन से बचें: सावन के दौरान प्याज और लहसुन का सेवन सख्त मना है क्योंकि इन्हें गर्म या तामसिक माना जाता है।
  • तला हुआ भोजन: शरीर को डिटॉक्स करने के लिए तले हुए भोजन से बचें।
  • आरती और प्रसाद: पूजा के अंत में आरती करें और परिवार के सदस्यों में प्रसाद वितरित करें।
  • आसान बनाने के लिए चुनें: प्रसाद तैयार करने के लिए, आप का बाजार से मीठा मखाना, मिश्रित सूखे मेवे, खजूर या नारियल का चयन करें ताकि स्वच्छता से पैक किए गए इंस्टेंट प्रसाद विकल्प को खरीदें 1 पाएं 1 मुफ्त।
  • व्रत केवल आरती के बाद खोलें और कुछ हल्का लेकिन पौष्टिक खाएं जैसे दूध स्मूदी, प्राकृतिक तेल वाले सूखे मेवे, त्वरित सूप या घर का बना शरबत, जिसे आप का बाजार® ऐप से 50% तक की छूट पर प्राप्त कर सकते हैं।

आप का बाजार® से जाने, सावन उपवास के पीछे का वैज्ञानिक कारण

सावन के दौरान, मछलियाँ प्रजनन करती हैं और पौधे अधिक उगते हैं, और उपवास से इन प्राकृतिक जीवों को बिना मानव खपत के बढ़ने में मदद मिलती है। हर हफ्ते एक दिन का उपवास और इसके दौरान हल्का भोजन करना पाचन को आसान बनाता है।

इस सावन क्यों चुनें आप का बाजार®: क्या ये एप्लीकेशन सिर्फ पूजा सामग्री के लिए है?

आप का बाजार® आपको सावन की तैयारी में मदद करने के लिए ऑनलाइन खोज के बाद यह सारी जानकारी लाता है, जबकि ऑनलाइन स्रोतों की प्रामाणिकता की गारंटी नहीं देता। हमारा उद्देश्य सहायक जानकारी प्रदान करना और आपको व्रत, पूजा और मासिक किराना आवश्यकताओं पर सर्वोत्तम सौदे प्रदान करना है ताकि आप 90% तक की छूट और खरीदें 1 पाएं 9 मुफ्त ऑफर का आनंद ले सकें।

आप का बाजार® के पास 10,000+ ब्रांड्स और उनके 28,000+ उत्पाद हैं, जो अपने ऑनलाइन प्लेटफार्मों या ऑफलाइन स्टोर(s) में उपलब्ध हैं।

उनके मंथली ग्रोसरी ऐप्लिकेशन के माध्यम से वे दिल्ली और एनसीआर में 100% बेहतरीन गुणवत्ता और स्वच्छता की गारंटी के साथ डिलीवरी करते हैं। आप दाल, चावल, मीठा, नमकीन, चाय, स्नैक्स, जूस, कॉफी, मसाले, सौंदर्य प्रसाधन, या स्वास्थ्य अनुपूरक खरीद सकते हैं।

आप दाल, चावल, मीठा, नमकीन, चाय, स्नैक्स, जूस, कॉफी, मसाले, कॉस्मेटिक्स, या हेल्थ सप्लीमेंट्स, खरीद सकते हैं, इसलिए आप का बाजार® कहता हैं #YahaSabMilega #Sawan2024

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top